Placeholder canvas

ताजमहल की ये पांच विशेष बातें शायद आप भी नहीं जानते होंगे

दुनिया के आठ अजूबों में से एक अजूबा ताजमहल को भी माना जाता है. ताज महल की खूबसूरती का दीदार करने दूर-दूर से लोग आते है. दुनिया के हर कोने से लोग ताजमहल की खूबसूरती का दीदार करने आते है. आज हम आपकों अपने इस खास लेख में शाहजहां द्वारा अपनी बेगम मुमताज की याद में बनाये गये ताजमहल की पांच विशेष बातें बताएंगे.

1. कुछ लोग कहते है, कि ताजमहल दिन में कई तरह के रंग बदलता है, लेकिन ऐसा नहीं है, बल्कि ताजमहल सफ़ेद संगमरमर से बने होने की वजह से ताज पर सूर्य की किरणें पड़ती है. यही कारण है, कि ताज सुबह में सुनहरा और शाम को गुलाबी नजर आता है.

2. शाहजहां के शव को दफनाने के लिए जिस रास्ते से उनके शव को ताजमहल में लाया गया है, वो ईंटो से बंद करवा दिया गया था अब वहां कोई दरवाजा नहीं है.

3. ताजमहल को लेकर कहा जाता है, कि यहाँ शाहजहां और मुमताज की कब्र पर पानी टपकता है, लेकिन यह सच नहीं है, बल्कि उर्स के दौरान ताजमहल में भीड़ रहती है. ऐसे में ह्युमिडीटी बढ़ जाती है. दीवार पर पानी की बूंदे आती है. भीड़ खत्म होने पर बूंदे गायब हो जाती है.

4. कहा जाता है शाहजहां ने ताजमहल को बनाने वाले 20 हजार कारीगरों के शाहजहां ने हाथ कटवा दिए थे, लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं हुआ था यह महज एक अफवाह है. सच्चाई यह है, कि शाहजहां ने कारीगरों से आजीवन काम न करने का वादा लिया था. इसके बदले उन्हें जिंदगीभर वेतन  था.

5. कहा जाता है, कि ताजमहल को बनवाने वाले शाहजहां की मौत अपनी पत्नी मुमताज के शोक में हुई थी, लेकिन यह बात भी सच नहीं है शाहजहां की मौत अफवाह के बाद उनके बेटों में युद्ध हुआ. औरंगजेब जीत गया और शाहजहां को बंदी बनाया. इसके बाद बीमारी के चलते 74 की उम्र में उनकी मौत हुई थी.