दिल्ली में किसकी सरकार, जानें क्या कहते हैं सर्वे

0
725

दिल्ली विधानसभा चुनाव की 70 सीटों के लिए मतदान हो चुका है। चुनाव आयोग के मुताबिक शाम पांच बजे तक कुल 52.95 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। विभिन्न एग्जिट पोल के मुताबिक, आम आदमी पार्टी दिल्ली में अगली सरकार बना सकती है। अनुमान के मुताबिक, आम आदमी पार्टी को 40 से 61 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। Times Now-Ipsos के एग्जिट पोल मुताबिक आप को कुल 44 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है। इसके अलावा भारतीय जनता पार्टी को कुल 26 सीटें मिल सकती है। इसके अलावा कांग्रेस और अन्य दल अपना खाता भी नहीं खोल सकेंगे। वहीं अगर रिपब्लिक और जन की बात के एग्जिट पोल की बात किया जाए तो इसके मुताबिक दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार बन रही है।

रिपब्लिक और जन की बात के एग्जिट पोल के मुताबिक, आम आदमी पार्टी को 48 से 61 के बीच, बीजेपी को 9-21 और कांग्रेस को 0-1 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं न्यूज एक्स के मुताबिक, आम आदमी पार्टी को 55 सीटें मिलने का अनुमान है। इसके अलावा इंडिया न्यूज नेशन का एग्जिट पोल कहता है कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी को 55, बीजेपी को 14 और कांग्रेस को एक सीट मिलने का अनुमान है। न्यूज एक्स-पोलस्टार्ट का एग्जिट पोल के मुताबिक, दिल्ली में आम आदमी पार्टी को 56 और बीजेपी को 14 सीटें मिलने का अनुमान है। सुदर्शन न्यूज का एग्जिट पोल के मुताबिक, दिल्ली में आम आदमी पार्टी को 42, बीजेपी को 26 और कांग्रेस को 2 सीटें मिलने का अनुमान है।

इसी बीच कवि और आम आदमी पार्टी के पूर्व नेता कुमार विश्वास ने आम आदमी पार्टी और अरविंद केजरीवाल पर नि’शाना सा’धा है। उन्होंने किसी का नाम लिए बगैर अपने ट्वीटर हैंडल से ट्वीट करते हुए आप पार्टी के खि’लाफ वोट देने की अपील की है। इसको लेकर उन्होंने ट्वीट कर कहा कि ‘पिछले 5 साल के क’लंक धोने का समय है दिल्लीवालों। वोट की चो’ट से समाज, देश, आशाओं, से’ना, मित्रता व भरोसे की ह’त्या करने वाले राजनीतिक ऐ’ड्स आत्म’मुग्ध बौ’नों के नि’कृष्ट मंसूबे ध्वस्त करने का समय है निकलो घरों से, बताओ कि बना सकते हो तो अं’हकारी शिशुपालों को मि’टा भी सकते हो।’

वहीं दूसरी तरफ एक और ब’ड़ी खबर सामने आयी दरअसल दिल्ली के चांदनी चौक की कांग्रेसी कैंडिडेट अलका लांबा ने आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता को थ’प्पड़ मा’रने की कोशिश की है। अलका लांबा ने आ’रोप लगाया है कि कि उस शख्स ने उनकी बेटे के खिलाफ आ’पत्ति’जनक टिप्प’णी की थी। इससे ना’राज होकर अलका लांबा ने आप कार्यकर्ता को थ’प्पड़ मा’रने की को’शिश की, हालांकि बताया जा रहा है उस शख्स को थ’प्पड़ नहीं लगा। इसके बाद चांदनी चौक के मजनू के टीले के मतदान केंद्र 126 से 133 पर कांग्रेस और आप कार्यकर्ता आमने-सामने आ गए और ती’खी नो’कझो’क हुई।

बाद में पु’लिस को बीच-ब’चाव करने आना पड़ा। यह घ’टना चांदनी चौक के मतदान की है। फिलहाल इस घ’टना के बाद सिया’सत भी ग’र्म हो गई।
इसके अलावा मतदान प्रक्रिया के बीच दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भारतीय जनता पार्टी पर नि’शाना सा’धा है। अरविंद केजरीवाल ने अपने ट्वीटर हैंडल से ट्वीट करते हुए कहा कि, “जब से मैंने एक TV चैनल पे हनु’मान चालीसा पढ़ा है, भाजपा वाले लगातार मेरा म’ज़ाक़ उड़ा रहे हैं। कल मैं हनु’मान मं’दिर गया। आज भाजपा नेता कह रहे हैं कि मेरे जाने से मं’दिर अशुद्ध’ हो गया। ये कैसी राजनी’ति है? भगवान तो सभी के हैं। भगवान सभी को आशीर्वाद दें,भाजपा वालों को भी। सबका भला हो।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here