डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे पर बोले पीएम मोदी- यह यात्रा विशेष है, करेंगे भव्य स्वागत

0
184

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के दौरे पर आने वाले हैं। वे भारत का दौरा 24 और 25 फरवरी को करेंगे। इस दौरान राष्ट्रपति ट्रंप भारत की राजधानी नई दिल्ली और अहमदाबाद का दौरा करेंगे। वहीं इसको लेकर प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी 24 फरवरी और 25 फरवरी को भारत की यात्रा करेंगे। उनकी इस यात्रा को लेकर बहुत खुश हूं। हमारे माननीय अतिथियों का यादगार स्वागत किया जाएगा।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि भार और अमेरिका दोनों ही देश लोकतंत्र और बहुलतवाद के मामले में समान रूप से प्रतिबद्ध है। हमारे दोनों देशों के बीच मित्रता न सिर्फ नागरिकों के लिए बल्कि संपूर्ण विश्व का कल्याण करने वाली है। गौरतलब है कि 10 फरवरी दोपहर को व्हाइट हाउस से आधिकारिक घोषणा के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 24 और 25 फरवरी को भारत का दौरा करेंगे। ट्रम्प और प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प अहमदाबाद और नई दिल्ली का दौरा करेंगे। व्हाइट हाउस ने कहा कि अहमदाबाद को इस यात्रा के लिए चुना गया था क्योंकि यह गुजरात में था – प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का घर था और इसने महात्मा गांधी के जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

“राष्ट्रपति और फर्स्ट नई दिल्ली और अहमदाबाद की यात्रा करेंगे, जो प्रधान मंत्री मोदी के गृह राज्य गुजरात में है और महात्मा गांधी के जीवन और भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के नेतृत्व में इस तरह की महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है,” कार्यालय के एक बयान में प्रेस सचिव ने कहा। विदेश मंत्रालय ने भी इस यात्रा की पुष्टि की।

विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषणा की, “यात्रा के दौरान, राष्ट्रपति ट्रम्प और पहली महिला नई दिल्ली और अहमदाबाद, गुजरात में आधिकारिक कार्यक्रमों में भाग लेंगे और भारतीय समाज के एक विस्तृत वर्ग के साथ बातचीत करेंगे।” व्हाइट हाउस ने कहा कि प्रधान मंत्री मोदी और ट्रम्प ने वीकेंड में बात की थी। “सप्ताहांत में एक फोन कॉल के दौरान, राष्ट्रपति ट्रम्प और प्रधान मंत्री मोदी ने सहमति व्यक्त की कि यात्रा संयुक्त राज्य अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करेगी और अमेरिकी और भारतीय लोगों के बीच मजबूत और स्थायी बंधन को उजागर करेगी।” भारत में तैयारी चल रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here