टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा बार पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए है इन गेंदबाजो ने, सूची में एक दिग्गज भारतीय भी

0
256

किसी भी खिलाड़ी के लिए टेस्ट क्रिकेट में पांच विकेट हासिल करने की उपलब्धि एक बहुत बड़ी उपलब्धि मानी जाती है और आज हम भी आपकों टेस्ट क्रिकेट इतिहास के पांच ऐसे दिग्गज गेंदबाजो का नाम बताएंगे, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में  सबसे ज्यादा बार पांच विकेट लिए है.

आइये डालते है एक नजर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजो पर :

मुथिया मुरलीधरन

श्रीलंकाई टीम के पूर्व दिग्गज स्पिनर मुथिया मुरलीधरन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा पांच विकेट लेने के मामले में पहले स्थान में आते है. श्रीलंकाई टीम के पूर्व स्पिनर मुरलीधरन ने अपने खेले 133 टेस्ट मैचों में 67 बार पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए हुए है.

शेन वार्न 

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिन गेंदबाज शेन वार्न भी इस लिस्ट के दुसरे स्थान पर आते है. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिन गेंदबाज शेन वार्न ने अपने खेले 145 टेस्ट मैचों में 36 बार पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए हुए है.

सर रिचर्ड हेडली 

न्यूजीलैंड टीम के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर रिचर्ड हेडली टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा पांच विकेट लेने के मामले पर तीसरे स्थान में आते है. न्यूजीलैंड टीम के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर रिचर्ड हेडली ने अपने खेले 86 टेस्ट मैचों में 36 बार पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए हुए है.

अनिल कुंबले 

भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा पांच विकेट लेने के मामले पर चौथे स्थान में आते है. श्रीलंकाई टीम के पूर्व स्पिनर मुरलीधरन ने अपने खेले 133 टेस्ट मैचों में 35 बार पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए हुए है.

रंगना हेराथ 

श्रीलंकाई टीम के दिग्गज स्पिनर रंगना हेराथ टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा पांच विकेट लेने के मामले में पांचवे स्थान में आते है. श्रीलंकाई टीम के स्पिनर रंगना हेराथ ने अपने खेले 87 टेस्ट मैचों में 33 बार पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए हुए है.

नोट : आपकों बता दे, कि यह आँकड़े 21 जनवरी 2018 तक के लिए हुए है 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here