U19 World Cup: भारत का वर्ल्ड कप जीतने का सपना टू’टा, बांग्लादेश ने पहली बार जीता वर्ल्ड कप का खिताब

0
1029

अंडर-19 2020 वर्ल्ड कप का खिताब बांग्लादेश के नाम हो गया है। रविवार को खेले गए इस मुका’बले में बांग्लादेश ने भारतीय टीम को 3 विकेट से हरा दिया है। इसी के साथ बांग्लादेश की टीम पहली बार अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम कर ली है। यह इतिहास में पहली बार है जब बांग्लादेश की टीम वर्ल्ड कप का खिताब जीती है। अभी तक के इतिहास में बांग्लादेश की न तो सीनियर टीम और न ही महिला क्रिकेट टीम ने कोई भी वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जाती है। ऐसे में यह जीत बांग्लादेश की अंडर 19 टीम की खास होगी।

बात अगर अंडर 19 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले की करें तो बांग्लादेश की अंडर 19 टीम ने टॅास जीतकर पहले बल्लेबाजी का न्यौता टीम इंडिया को दिया। इसके बाद युवा भारतीय की शुरूआत शानदार रही और ओपनर बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल 121 गेंद पर 88 रनों की पारी खेल डाली। यशस्वी जायसवाल ने इस दौरान 8 चौके और 1 छक्का जड़ा। हालांकि यशस्वी के अलावा भारतीय टीम को कोई और बल्लेबाज कुछ खास कमाल नहीं दिखा सका और पूरी टीम 47.2 ओवर की बल्लेबाजी करके 177 रन पर सिमट गई। भारतीय टीम की तरफ से तिलक वर्मा ने 65 गेंद पर 38 रन और ध्रुव जुरेल ने 28 गेंद पर 22 रनों की पारी खेली।

इसके बाद जवाब में आयी बांग्लादेश टीम की शुरूआत कुछ खास नहीं रही और पहले विकेट तंजीद हसन के रूप में गिरा। हसन ने 25 गेंद पर 17 रन बनाए। हालांक दूसरे छोर पर बल्लेबाजी कर रहे परवेज हसन ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 79 गेंद पर 47 रन बना डाले। बांग्लादेश टीम की तरफ से जिस और बल्लेबाज ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया। वे अकबर अली रहे, जिन्होंने 77 गेंद पर 43 रन बनाए। हालांकि मैच के दौरान बारिश की वजह से कुछ देर के लिए खेल रोकना पड़ा। इसके बाद डकवर्थ लुईस से बांग्लादेश की टीम को 46 ओवर में 170 रनों का लक्ष्य दिया गया, लेकिन बांग्लादेश की टीम ने महज 42.1 ओवर में मिले संशोधित लक्ष्य को पा लिया और इस तरह अंडरर 19 विश्व कप का खिताब अपने नाम कर लिया।आपको बता दें, भारतीय टीम के पास अंडर 19 वर्ल्ड कप में पांचवी बार खिताब जीतकर इतिहास रचने का मौका था, लेकिन वह ऐसा नही कर सकी।

भारत: यशस्वी जायसवाल, दिव्यांश सक्सेना, तिलक वर्मा, ध्रुव जुरेल, प्रियम गर्ग (कप्तान), सिद्धेश वीर, अथर्व अंकोलेकर, कार्तिक त्यागी, सुशांत मिश्रा, रवि बिश्नोई और आकाश सिंह। बांग्लादेश: परवेज हुसैन, तंजीद हसन, महमूदुल हसन जॉय, तौहीद हृदॉय, शहादत हुसैन, शमीम हुसैन, अकबर अली (कप्तान), रकीबुल हसन, शोरिफुल इस्लाम, तनजीम हसन और अभिषेक दास।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here