भारतीय टीम ने र’चा इति’हास, न्यूजीलैंड को 5-0 से ह’राकर टी20 सीरीज में किया क्ली’न स्वी’प

0
1801

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला आज यानि 2 फरवरी को खेला गया। खेले जा चुके इस मुकाबले में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड टीम 7 रन से ह’रा दिया। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने सीरीज को 5-0 से क्ली’न स्वी’प भी कर लिया। बात अगर खेले गए इस मुकाबले की करें तो टीम इंडिया ने टॅास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आयी टीम इंडिया ने निर्धारित 20 ओवर के मैच में 3 विकेट के नुक’सान पर 163 रन बनाए। इस दौरान जिस बल्लेबाज ने सबसे शानदार खेल का प्रदर्शन दिखाया। वे रोहित शर्मा रहे, हालांकि मैच के दौरान जब रोहित शर्मा भारतीय पारी के 17वें ओवर में बल्लेबाजी कर रहे थे, तभी उनकी पिं’डली में चो’ट लग गई। रोहित शर्मा ने सोढ़ी की गेंद पर जैसे ही छ’क्का लगाया। उनकी पिं’डली की मां’सपे’शी अचा’नक से खिं’च गई।

इसकी वजह से मैदान पर फिजि’यो नितिन पटेल को बुलाना पड़ा। इस दौरान रोहित शर्मा लगा’ड़कर चलते हुए नजर आए और द’र्द से क’राह भी रहे थे। चो’टिल होने की वजह से रोहित शर्मा 60 रन के निजी स्कोर पर रिटा’यर ह’र्ट होना पड़ा, लेकिन उनकी यह पारी टीम के लिए काफी फायदेमंद साबित हुई। रोहित शर्मा के अलावा भारतीय टीम की तरफ से जिस बल्लेबाज ने शानदार खेल का प्रदर्शन दिखाया। वे केएल राहुल रहें। राहुल ने 33 गेंद का सामना करके 4 चौके और 2 छक्के की मदद से 45 रनों की पारी खेली।

इसके बाद जवाब में आयी न्यूजीलैंड टीम की शुरूआत कुछ खास नहीं रही और ओपनर बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल 2 और कॅालिन मुनरो 15 रन बनाकर चलते बने, हालांकि इसके बाद बल्लेबाजी करने आए टिम सीफर्ट ने शानदार खेल का प्रदर्शन दिखाया, लेकिन वे भी 50 रन बनाकर आउट हो गए।इसके अलावा न्यूजीलैंड की तरफ से रॅास टेलर ने भी 47 गेंद का सामना करके 53 रनों की अहम पारी खेली, हालांकि रॅास टेलर की यह अहम पारी भी न्यूजीलैंड को जीत नहीं दिला सकी और न्यूजीलैंड पांच टी20 मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला भी हार गया। इसी के साथ टीम इंडिया पांच टी20 मैंचों की सीरीज के सभी पांचों मुकाबले अपने नाम कर लिए।

भारत: केएल राहुल (विकेटकीपर), संजू सैमसन, रोहित शर्मा (कप्तान), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह। न्यूजीलैंड: मार्टिन गप्टिल, कोलिन मुनरो, टॉम ब्रूस, रॉस टेलर, (विकेटकीपर), मिशेल सेंटनर, स्कॉट कुग्गेलैन, टिम साउदी (कप्तान), ईश सोढ़ी, हामिश बेनेट, डेरिल मिशेल।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here