U19 World Cup: भारतीय टीम ने र’चा इति’हास, पाकि’स्तान को 10 विकेट से रौं’द फाइनल में बनाई जगह

0
1314

अंडर-19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत और पाकि’स्तान के बीच आज मुका’बला हुआ। होने वाले इस रोमांच’क मुकाब’ले में भारत ने अपने चिर प्रतिद्व’दि पाकि’स्तान को 10 विकेट से ह’रा दिया और इसी के साथ भारतीय टीम ने सातवीं बार अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाने में कामयाबी हासिल कर ली। अब फाइनल में भारतीय टीम का मुका’बला दूसरे सेमीफाइनल के विजेता होने वाली टीम के साथ होगा।

पोटचेफ्स्ट्रूम के सेनवेस पार्क क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस रो’मांचक मुकाब’ले में पाकिस्ता’न टीम ने टॉस जीता। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने आई पाकि’स्तान टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा और भारतीय गेंदबाजों के सामने 43.1 ओवर में महज 172 रन ही बना पाई। पा’किस्तान की तरफ से जिस बल्लेबाज ने सबसे ज्यादा रन बनाया। वे रोहले नाजीर रहे, जिन्होंने 102 गेंद पर 62 रनों की पारी खेली। इसके अलावा ओपनर बल्लेबाज हैदर अली ने 77 गेंद पर 56 रनों की पारी खेली।

भारत को मिले इस आसान ल’क्ष्य को पूरा करने में भारतीय टीम को ज्यादा दिक्क’तों का सामना नहीं करना पड़ा और भारतीय टीम के ओपनर बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल ने शानदार शतक जड़ते हुए नाबाद 105 रनों की पारी खेली। वहीं दूसरी तरफ बल्लेबाजी कर रहे दिव्यांश सक्सेना ने भी शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्श’न किया और नाबाद 59 रन बनाए। भारत और पा’किस्तान के बीच हुए इस मुकाबले में पा’किस्तान के गेंदबाजों को एक भी विकेट नहीं मिल सका और इस तरह भारतीय टीम ने 10 विकेट से पा’किस्तान की टीम को धूल चटा दिया।

जानकारी के लिए आपको बता दें, अंडर-19 वर्ल्ड कप का दूसरा सेमीफाइनल 6 फरवरी को न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के बीच खेला जाने वाला है। इन दोनों में से जो भी टीम विजेता होगी। उसे टीम इंडिया से भि’ड़ना होगा। बता दें, अंडर-19 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला 9 फरवरी को खेला जाना है। भारतीय टीम को मिली शानदार जीत के बाद पूरी टीम आत्मविश्वास से लबरेज है और अब निश्चित तर पर फाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम पर दबाव देखने को मिलेगा। मालूम हो कि भारतीय टीम ने अब तक सबसे ज्यादा बार 4 बार वर्ल्ड कप का खिताब जीता है।

आपको बता दें, अंडर 19 टीम इंडिया अब तक सांत बार अंडर 19 वर्ल्डकप में जगह बनाई है। टीम इंडिया ने अब तक साल (2000, 2006, 2008, 2012, 2016, 2018, 2020) में जगह बनाई है, जो कि एक इतिहास है। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया 5 बार और पाकि’स्तान ने भी 5 बार अंडर 19 वर्ल्ड कप में जगह बनाई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here