तीसरे वनडे में 5 विकेट से हुई टीम इंडिया की हा’र, न्यूजीलैंड ने 3-0 से जीती सीरीज

0
1158

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का आखिरी मुका’बला आज बे ओवल के क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। इस मुका’बले में न्यूजीलैंड ने शान’दार खेल का प्रद’र्शन दिखाते हुए टीम इंडिया को 5 विकेट से ह’रा दिया। इसी के साथ तीन वनडे मैचों की सीरीज में न्यूजीलैंड की टीम ने 3-0 से भारतीय टीम का सफा’या कर दिया।

कुछ ऐसा रहा मैच का हाल- बात अगर आज के मुका’बले की करें तो न्यूजीलैंड की टीम ने टॅास जीतकर पहले बल्लेबाजी का न्यौता टीम इंडिया को दिया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आयी टीम इंडिया की शुरूआत कुछ खास नहीं रही और सलामी बल्लेबाज मंयक अग्रवाल महज 1 रन बनाकर आ’उट हो गए। हालांकि दूसरे छोर पर बल्लेबाजी कर रहे युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॅा ने कुछ अच्छे शॅाट खेले, लेकिन वे भी 42 गेंद पर 40 रन बनाकर आ’उट हो गए। टीम इंडिया की तरफ से जिस बल्लेबाज ने सबसे शानदार बल्लेबाजी का प्रद’र्शन किया। वे केएल राहुल रहें, जिन्होंने 113 गेंद पर 112 रन की पारी खेली। इस दौरान केएल राहुल ने 9 चौके और 2 छक्के भी जड़े। केएल राहुल के अलावा श्रेयस अय्यर और मनीष पाडेय ने भी शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया।

श्रेयस अय्यर ने 63 गेंद पर 62 रन और मनीष पांडेय ने 48 गेंद पर 42 रनों की पारी खेली। वहीं भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली 12 गेंद 9 रन और रविंद्र जडेजा ने 7 गेंद पर नाबाद 8 रनों की पारी खेली। भारतीय टीम ने 50 ओवर के मैच में 7 विकेट के नुक’सान पर 296 रन बनाए।
जवाब में आयी न्यूजीलैंड की टीम ने शानदार शुरूआत की और ओपनर बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल ने 46 गेंद पर 66 रन और हेनरी निकोलस ने 103 गेंदों पर 80 रनों की पारी खेली। पहले विकेट के 106 रनों की मिली इस बड़ी साझेदारी ने न्यूजीलैंड की टीम का जीत रख दिया।

इसके बाद रही स’ही क;सर कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने पूरा कर दिया। कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने 28 गेंद पर 58 रनों की नाबाद पारी खेली और अपनी टीम को जीत के मुहाने पर पहुंचा दिया। न्यूजीलैंड ने 47.1 ओवर की बल्लेबाजी करके 5 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य को पूरा कर लिया। इसी के साथ न्यूजीलैंड की टीम ने सीरीज में 3-0 से जीत हासिल कर ली।

विराट कोहली से हुई ये चू’क – इस सीरीज में कप्तान विराट कोहली ने मोहम्मद शमी जैसे अनुभवी और मैच जिताऊ गेंदबाज को बें’च पर बैठाए रखा। वहीं इसकी जगह कप्तान कोहली ने बार बार फ्लॅा’प प्रदर्शन करने वाले शार्दुल ठाकुर को टीम में मौका दिया। ऐसे में अब निश्चित तौर पर टीम इंडिया के चयन को लेकर कप्तान कोहली पर स’वाल उठ सकते हैं क्योंकि कहीं न कहीं ये गल’ती टीम इंडिया की सीरीज में 0-3 से हा’र का प्रमुख कारण बनी।

ये रही टीम इंडिया: पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), मनीष पांडे, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, जसप्रीत बुमराह। य़े रही न्यूजीलैंड टीम: केन विलियमसन (कप्तान), टॉम लाथम (विकेटकीपर), मार्टिन गप्टिल, रॉस टेलर, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, जिमी नीशाम, हेनरी निकोल्स, मिशेल सेंटनर, हामिश बेनेट, टिम साउदी, काइल जैमीसन।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here