टेस्ट क्रिकेट इतिहास में इन पांच खिलाड़ियों ने लिए है सबसे ज्यादा विकेट, सूची में जाने कुंबले का क्रम

0
2843

टेस्ट क्रिकेट का इतिहास लगभग 140 साल पुराना है और टेस्ट क्रिकेट के इस 140 साल के इतिहास में क्रिकेट की दुनिया के कई दिग्गज गेंदबाजो ने अपना जलवा बिखेरा है और आज इसी के चलते हम आपको अपने इस खास लेख में उन दिग्गज पांच गेंदबाजो का नाम बताएंगे, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लिए हुए है.

आइये डालते है एक नजर इन पांच खिलाड़ियों पर :

मुथिया मुरलीधरन

श्रीलंकाई टीम के पूर्व दिग्गज ऑफ़ स्पिनर मुथिया मुरलीधरन वनडे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में पहले नंबर पर आते है. श्रीलंकाई टीम के पूर्व दिग्गज ऑफ़ स्पिनर मुथिया मुरलीधरन ने टेस्ट क्रिकेट इतिहास में अपने खेले 133 टेस्ट मैच में 22.7 की शानदार औसत व 2.5 की शानदार इकॉनामी से 800 विकेट लिए हुए है.

शेन वार्न 

अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दुसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के महान स्पिनर शेन वार्न आते है. ऑस्ट्रेलिया के महान स्पिनर शेन वार्न ने अपने खेले 145 टेस्ट मैच पर 25.4 की औसत व 2.7 की इकॉनामी से ७०८ विकेट लिए हुए है.

अनिल कुंबले 

अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे नंबर पर भारत के महान स्पिनर अनिल कुंबले आते है. भारत के महान स्पिनर अनिल कुंबले ने अपने खेले 132 टेस्ट मैच पर 29.7 की औसत व 2.7 की इकॉनामी से 619 विकेट लिए हुए है.

ग्लेन मैकग्रा 

अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में चौथे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के महान तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा आते है. ऑस्ट्रेलिया के महान तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा ने अपने खेले 124 टेस्ट मैच पर 21.6 की औसत व 2.5 की इकॉनामी से ५६३ विकेट लिए हुए है.

कोर्टनी वाल्श 

अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में पांचवे स्थान पर वेस्टइंडीज के महान तेज गेंदबाज कोर्टनी वाल्श आते है. वेस्टइंडीज के महान तेज गेंदबाज कोर्टनी वाल्श ने अपने खले 132 टेस्ट मैच पर 24.4 की औसत व 2.5 की इकॉनामी से 519 विकेट लिए हुए है.

नोट : आपकों बता दे, कि यह आँकड़े 1 दिसंबर 2017 तक के लिए गये हुए है 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here