अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वार शुरू, पढ़े पूरी खबर

0
388

अमेरिका विश्व का सबसे शक्तिशाली राष्ट्र देश है, लेकिन अमेरिका की एक सच्चाई यह भी है, कि उसके कई देश के साथ रिश्ते काफी खराब है और आजकल उसके रिश्ते चीन के साथ भी कुछ खराब ही चल रहे हैं.

हाल ही में अमेरिका ने एक और ऐसा कदम उठा लिया है. जिससे अमेरिका और चीन के बीच भयंकर ट्रेडमार्क का खतरा है. अमेरिका ने चीनी वस्तुओं के इंपोर्ट पर शुल्क लगाने का फैसला किया है.

इसके जवाब में चीन ने पोर्क को और फलों समेत अमेरिका से आयातित होने वाली 128 वस्तुओं पर शुल्क लगा दिया है. खबरों के मुताबिककस्टम्स टेरीक कमीशन ऑफ़ द स्टेट काउंसलिंग ने फलो और अन्य संबंधित 120 प्रोडक्ट पर 15% और सूअर का मांस (पोर्क) के अलावा 8 अन्य वस्तु पर 25% शुल्क लगाने का फैसला किया है.

मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक स्टील और एल्यूमिनियम प्रोडक्ट पर शुल्क लगाने के लिए अमेरिका के कदम की प्रतिक्रिया स्वरुप ऐसा किया गया है. दुनियाभर में आपत्ति के बावजूद अमेरिकी प्रशासन ने स्टील के आयात पर 25% और एल्युमीनियम प्रोडक्ट पर 10% टैक्स लगा दिया है.

बयान के अनुसार अमेरिका के कदम से चीन के हितों को गंभीर नुकसान पहुंचा है. कुछ दिन पहले 4 मार्च को चीन ने डोनाल्ड ट्रंप को चेतावनी दी थी. चेतावनी में कहा था कि अगर वाशिंगटन व्यपारिक युद्ध (ट्रेड वार) शुरू करता है तो उसे नतीजा भुगतना होगा

चीन की ओर से एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा गया था, कि चीन अमेरिका के सब ट्रेड वॉर नहीं चाहता है, लेकिन अपने हितों को नुकसान पहुंचाने वाले कदम पर चीन चुप नहीं बैठेगा और आवश्यक कदम उठाएगा.

चीन ने कहा था, कि गलत फैसलों पर आधारित नीतियां संबंधों को नुकसान पहुंचाएगी और इसके ऐसे परिणाम होंगे. जिससे दोनों ही देश के पक्ष देखना नहीं चाहेंगे. चीन की प्रतिक्रिया ट्रंप की घोषणा के बाद कई गई थी. इससे पहले ट्रंप ने घोषणा की थी कि उनका प्रशासन स्टील के इम्पोर्ट पर 25% और एल्युमीनियम उत्पाद पर 10% का कर लगाएगा इतना ही नहीं उन्होंने व्यापार युद्ध तक को सही करार दिया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here