पाकिस्तान में किन्नरों के लिए खोला गया पहला स्कुल, पढ़े पूरी खबर

0
450

पाकिस्तान में किन्नर समुदाय के लिए पहला स्कुल खुला है. इस स्कुल में किन्नर समाज के लोगो को शिक्षा दी जायेगी.
गैर सरकारी संगठन एक्सप्लोरिंग फ्यूचर फाउंडेशन (ईएफएफ) ने नगर के डिफेंस हाउसिंग अथोरिटी इलाके में जेंडर गार्जियन स्कुल खोला है.

एनजीओ ने कहा, कि पाकिस्तान में दुसरे सबसे सघन आबादी वाले शहर लाहौर के करीब 30 हजार किन्नर है. अधिकारीयों ने बताया, कि आज सोमवार से स्कुल की कक्षाये शुरू हुई. जहां प्राथमिक से लेकर मैट्रिक तक 12 वर्षो की शिक्षा दी जायेगी और फिर कॉलेज की शिक्षा दी जायेगी.

आपकों बता दे, कि पाकिस्तान के अधिकारीयों के मुताबिक स्कुल में आठ पाठ्यक्रमो के लिए प्रशिक्षण दिया जायेगा. जिसमे पाक कला, फैशन, डिजाइनिंग कॉस्मेटिक शामिल है. ईएफएफ के आसिफ शाहजाद ने कहा, कि स्कुल में छात्रों के लिए कोई आयु सीमा नहीं है और यहां तीन किन्नरों सहित 15 शिक्षक है.

उन्होंने दावा किया, अभी तक 40 किन्नरों का स्कुल में नामांकन हुआ है. यह दुनिया के किसी भी इस्लामिक देश में अपनी तरह का पहला स्कुल है.

शाहजाद ने दुःख जताया, कि अभिभावक अपने बच्चे का लिंग छुपाते है और समाज के डर से इस बारे में बात नहीं करना चाहते है.

आपकों बता दे, कि पाकिस्तान में इस कदम की काफी तारीफ हो रही है और लोग किन्नरों के स्कुल के समर्थन में आ रहे है, लेकिन अब देखना दिलचस्प होगा, कि किन्नर समुदाय के लोग इस स्कुल में किस संख्या के साथ शिक्षा ग्रहण करते है. फिलहाल तो सिर्फ 40 ही किन्नरों ने स्कुल में नामांकन कराया है, लेकिन स्कुल के मैनेजमेंट को उम्मीद है कि यह संख्या आगे बढ़ेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here