UAE सरकार ने अपने देश में शुरू किया कोरोना वायर’स की मुफ्त जाँच, आप भी कराएँ

0
365

चीन से शुरू हुआ कोरोना वायर/स दुनिया के कई देशों के लिए सबब बन चुका है। हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात में भी चार सदस्यीय चीनी परिवार के कोरोना वायर/स से ग्रसित होने का मामला सामना आया था। ऐसे में अब संयुक्त अरब अमीरात अपने नागरिकों को मुफ्त में कोरोना वाय/रस की जांच करवाने का फैसला लिया है।

खलीज टाइम्स के अनुसार, इसको लेकर स्वास्थ्य और रो/क थाम मंत्रालय में स्वास्थ्य केंद्रों और क्लि/निक सेक्टर के सहायक अं’डर से/क्रेटरी हुसैन अब्देल रहमान ने बताया है कि मंत्रालय द्वारा देश भर में चलाए जा रहे सभी सुविधाओँ और अलग अलग स्वास्थ्य नियम के मुताबिक नियामक अधिकारियों द्वारा परीक्षण की पेशकश की जाती है। मालूम हो कि यह पेशकश जैसे दुबई स्वास्थ्य प्राधिकरण, शारजाह स्वास्थ्य प्राधिकरण या अबू धाबी स्वास्थ्य विभाग के रूप में की जाती है।

आपको बता दें, संयुक्त अरब अमीरात में करोना वायर/स का पहला मामला सामने आया है। बताया जा रहा है पी/ड़ित व्यक्ति का परिवार चीन के वोहान का है। सरकारी समाचार एजेंसी डब्ल्यूएएम ने बताया कि संयुक्त अरब अमीरात के स्वास्थ्य और रोकथाम मंत्रालय ने कोरोना वायर/स के मामले की घोषणा की है। पीड़िता का परिवार चीन के वोहान शहर का रहने वाला है। सरकारी समाचार एजेंसी डब्ल्यूएएम ने बताया कि यूएई में जो शख्स कोरोना वाय/रस से पी/ड़ित है। उसकी हालत फिलहाल स्थिर है और उसे चिकित्सकीय निगरानी में रखा गया है।

आखिर क्या है कोरोना वाय/रस के लक्षण- बात अगर कोरोना वाय/रस के लक्षण पर की जाए तो इसकी चपे/ट में आने वाले व्यक्ति को स्वाइ/न फ्लू की तरह बीमारी होती है। इसके संक्र/मण के दौरा/न मरीज को नाक बहना, बुखार, जुकाम, सांस लेने में सम/स्या, गले में खरा/श जैसी सम/स्या पैदा होती है। डाक्टरों के मुताबिक, इसके 48 घंटे के बाद निमोनिया और  ब्रोंकाइटिस जैसी गंभीर बीमारियां मरीज को हो सकती हैं। मालूम हो कि शुरुआत में यह वाय/रस चीन के वोहान शहर से फैला। इसके बाद इसके पी/ड़ित थाईलैंड, सिंगापुर और जापान में देखने को मिले।हाल ही में इंग्लैंड का एक परिवार भी इसकी च/पेट में आ चुका है।

जानें इसके बचाव के उपाय- सावधा/नी बरतना ही कोरोना वायरस से बचाव का एकमात्र रास्ता है। आपको साव/धानी रखते हुए अपने हाथ को साबुन, पानी या अल्कोहल युक्त हैंड से जरूर साफ करें। इसके अलावा अपनी नाक और मुंह को ढककर ही छी/कना चाहिए। वहीं अगर कोई शख्स सर्दी या फिर जुकाम से पीड़ित हो तो उससे थोड़ी दूरी बनाए रखें। खास तौर पर चीन से सफर कर लौट रहे लोगों से दूर रहे। जिन देशों में यह बीमा/री का प्र/कोप है वहां पर यात्रा करने से बचें। साथ ही मास्क पहनिए और बच्चों और बुजुर्गों पर विशेष ध्यान दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here